Friday , 12 April 2024

3 crore indians searching for job details like email phone leak free sale on dark web says cyble | gadgets – News in Hindi

File Photo

ऑनलाइन इंटेलीजेंस कंपनी साइबल (Cyble) ने बताया कि नौकरी की तलाश कर रहे 2.91 करोड़ भारतीय लोगों की पर्सनल डिटेल लीक हो गई हैं…

नई दिल्ली. ऑनलाइन इंटेलीजेंस कंपनी साइबल (Cyble) ने बताया कि साइबर अपराधियों (Cyber criminals) ने 2.9 करोड़ भारतीयों के पर्सनल डेटा (Personal data) डार्क वेब (Dark web) पर डाल दिए हैं. साथ ही ये भी पता चला कि ये डेटा वहां मुफ्त में उपलब्ध कराया जा रहा है. कंपनी ने शुक्रवार को एक ब्लॉग में कहा, ‘नौकरी की तलाश कर रहे 2.91 करोड़ भारतीय लोगों की पर्सनल डिटेल लीक हो गई हैं. आमतौर पर इस तरह की घटना हमारी नजरों में आती रहती है, लेकिन इसने विशेष ध्यान खींचा क्योंकि इसमें बहुत सारी निजी जानकारी भी शामिल हैं. इन डिटेल में शिक्षा, पता, ईमेल, फोन, योग्यता, कार्य अनुभव आदि भी शामिल हैं.’

साइबल ने हाल ही में फेसबुक और अनएकैडमी की हैकिंग की भी जानकारी का खुलासा किया था. साइबल ने एक स्टेटमेंट में कहा है कि साइबर अपराधी इस तरह की पर्सनल डिटेल की ताक में रहते हैं ताकि उनके नाम पर वह पहचान चुराने, घोटाला करने या फिर जासूसी करने जैसे काम कर सकें.

(ये भी पढ़ें-बेहद सस्ता हो गया Samsung का 3 कैमरे वाला बजट फोन, मिलेगी 6000mAh की बैटरी)

लीक हो चुकी है 2.2 करोड़ से ज़्यादा स्टूडेंट्स की जानकारीइस महीने के शुरुआत में भारत के सबसे बड़े ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म अनएकेडमी के हैक होने की खबर मिली थी. उस समय भी इसकी जानकारी US-बेस्ड सिक्योरिटी फर्म साइबल ने दी थी, जिसके मुताबिक हैकर्स ने इसके सर्वर को हैक करके 22 मिलियन (लगभग 2.2 करोड़) से ज़्यादा स्टूडेंट्स की जानकारी चुराया था.

बताया गया कि इस डिटेल को डार्क वेब पर ऑनलाइन बेचा जा रहा है. इनमें विप्रो, (Wipro) इन्फोसिस, (Infosys) कॉग्निजेंट, (Cognizant) गूगल (Google) और फेसबुक (Facebook) के कर्मचारियों की डिटेल भी थी. सिक्योरिटी फर्म Cyble की रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक Unacademy के 21,909,707 डेटा लीक हुए, जिनकी कीमत 2,000 अमेरिकी डॉलर है.

(ये भी पढ़ें-शानदार ट्रिक! फोन की स्पीड बढ़ानी है तो अभी डिलीट कर दें फोन का ये एक फोल्डर) 

रिपोर्ट के मुताबिक अनएकेडमी की वेबसाइट से जो डेटा लीक हुआ उसमें स्टूडेंट्स का यूज़रनेम, पासवर्ड, लास्ट लॉगइन डेट, ई-मेल आईडी, पूरा नाम, अकाउंट स्टेटस और अकाउंट प्रोफाइल जैसी कई ज़रूरी जानकारियां शामिल थीं. बता दें कि अनएकेडमी की मार्केट वैल्यू 500 मिलियन डॉलर (करीब 3,798 करोड़ रुपये) है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 23, 2020, 8:27 AM IST



Source link

Check Also

35 साल पुराने Super Mario ने तोड़ा रिकॉर्ड! 85 लाख से ज़्यादा कीमत में बिकी सील्ड कॉपी | gadgets – News in Hindi

Super Mario Bros की एक सील्ड कॉपी 85 लाख से ज़्यादा कीमत में बिकी है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published.