Friday , 12 April 2024

TikTok parent company ByteDance to shutdown Vigo apps in india | TikTok ऐप वाली कंपनी ने भारत में बंद किए दो वीडियो ऐप, जानिए पूरा मामला | tech – News in Hindi

ByteDance के ये दो ऐप होंगे बंद

ByteDance ने Vigo Video और Vigo Lite एप को बंद करने का फैसला लिया है. कंपनी ने सोमवार को वीगो वीडियो की साइट पर एक पोस्ट कर इन दोनों ऐप के इस साल अक्टूबर के अंत में बंद करने की घोषणा की.

टिकटॉक (TikTok) की पैरेंट कंपनी बाइटडांस (ByteDance) भारत में अपने लोकप्रिय दो वीडियो ऐप को बंद करने जा रही है. बाइटडांस ने Vigo Video और Vigo Lite ऐप को बंद करने का फैसला लिया है. कंपनी ने सोमवार को वीगो वीडियो की साइट पर एक पोस्ट कर इन दोनों ऐप के इस साल अक्टूबर के अंत में बंद करने की घोषणा की. भारतीय न्यूज आउटलेट एनट्रैकर (Entrackr) में छपी खबर के अनुसार, अपने पोस्ट में बाइटडांस ने कहा कि ऐप को बंद करना काफी दुखद है लेकिन इस निर्णय के लिए किसी तरह का कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है. वीगो यूजर्स ये ऐप बंद होने से पहले यानी 31 अक्टूबर 2020 तक अपने वीडियो टिकटॉक पर एक्सपोर्ट कर सकते हैं.

भारत में 20 करोड़ से ज्यादा TikTok यूजर्स
गौरतलब है कि Vigo Video और Vigo Lite बाइटडांस के सबसे लोकप्रिय ऐप में से एक है. टिकटॉक की तरह विगो वीडियो और विगो लाइट एप शॉर्ट वीडियो एप हैं. इन दोनों एप्स में लिप सिंकिंग के जरिए यूजर्स वीडियो बनाते हैं.

TechCrunch के डेटा के अनुसार भारत में 200 मिलियन (20 करोड़) से ज्यादा TikTok यूजर्स हैं, वहीं Vigo Video के भारत में लगभग 4 मिलियन (40 लाख) मंथली एक्टिव यूजर्स हैं. विगो लाइट के भारत में यूजर्स की संख्या 1.5 मिलियन (15 लाख) है. हालांकि कुछ दिन पहले ही बाइटडांस ने कहा था कि भारत में विगो एप का काफी बड़ा बिजनेस है.ये भी पढ़ें : ALERT! अगले साल तक बंद हो सकते हैं कई एंड्रॉएड फोन, स्मार्ट गैजेट्स पर भी खतरा

2017 में लॉन्च हुआ था Vigo Video ऐप
कंपनी ने इस Video ऐप को साल 2017 में लॉन्च किया था. इस प्लेटफॉर्म पर 15 सेकेंड तक के वीडियो बनाए जा सकते हैं. ऐप पर अलग अलग जॉनर जैसे डांस, फूड, स्टंट, ब्यूटी, आर्ट, कॉमेडी, म्यूजिक जैसे ऐप्स क्रिएट किए जा सकते हैं. ये दोनों ही ऐप भारत के अलावा पड़ोसी देश बांग्लादेश और भी कई देशों में लोकप्रिय है. इस बात की अभी पुष्टि नहीं हुई है कि बाइटडांस हर जगह ऐप को बंद कर रहा है. एक प्रवक्ता ने बताया कि इससे पहले ब्राजील और मिडिल ईस्ट में ऐप पहले ही बंद हो चुके हैं. बाइटडेंस हेलो ऐप को भी ऑपरेट करता है.

ये भी पढ़ें : COVID-19: अब गूगल सर्च और मैप पर पाएं आसपास के टेस्टिंग सेंटर की जानकारी


First published: June 16, 2020, 9:28 AM IST



Source link

Check Also

35 साल पुराने Super Mario ने तोड़ा रिकॉर्ड! 85 लाख से ज़्यादा कीमत में बिकी सील्ड कॉपी | gadgets – News in Hindi

Super Mario Bros की एक सील्ड कॉपी 85 लाख से ज़्यादा कीमत में बिकी है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published.